नियमित टीकाकरण और गैर-संचारी रोग पर एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण 

 
 
- लखीसराय सदर पीएचसी के  सभागार हाॅल में दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण  
- डीआईओ, पीएचसी प्रभारी और बीएचएम ने दिया प्रशिक्षण 
 
लखीसराय, 24 मई-
 
लखीसराय सदर पीएचसी परिसर में स्थित सभागार हाॅल में मंगलवार को नियमित टीकाकरण और गैर-संचारी रोग से संबंधित विषय पर पीएचसी में कार्यरत एएनएम को स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पीएचसी की सभी एएनएम शामिल हुईं। उक्त प्रशिक्षण के दौरान डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती एवं सदर पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज द्वारा नियमित टीकाकरण विषय पर मौजूद एएनएम को विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें नियमित टीकाकरण ऑनलाइन रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने, शत-प्रतिशत लाभार्थियों का समय पर नियमित टीकाकरण करने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई। जबकि, पीएचसी प्रभारी डॉ रौशेक कुमार द्वारा गैर संचारी रोग से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें गैर-संचारी रोग की ससमय ऑनलाइन रिपोर्टिंग, पीड़ित व्यक्ति की पहचान करने और ससमय आवश्यक चिकित्सा शुरू करवाने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। 
 
- गर्भवती और शिशु के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी : 
एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने प्रशिक्षण के दौरान मौजूद प्रतिभागियों को बताया, सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने एवं शिशु के स्वस्थ्य शरीर निर्माण के लिए समय पर नियमित टीकाकरण जरूरी है। इसलिए, समय पर सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को जिले में लगातार अभियान चलाकर टीकाकृत किया जा रहा है। ताकि ससमय पर नियमित टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, नियमित टीकाकरण के दौरान शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के टीके लगाए जाते  और गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। 
 
- अभियान चलाकर लोगों को करें जागरूक और टीकाकृत : 
प्रशिक्षण के दौरान सदर पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने कहा, अभियान चलाकर योग्य लाभार्थियों को नियमित टीकाकरण के लिए जागरूक करें। जिसके दौरान लाभार्थियों को नियमित टीकाकरण से होने वाले फायदे, स्वस्थ्य शरीर निर्माण और गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण कितना जरूरी है, इसका क्या उदेश्य और महत्व है तमाम जानकारियाँ दें। साथ ही टीकाकरण के लिए प्रेरित कर टीकाकृत करें। 
 
- गैर-संचारी संबंधित रोगों से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी : 
प्रशिक्षण के दौरान सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रौशेश कुमार ने मौजूद एएनएम को बताया, गैर-संचारी रोग से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है। इसलिए, गैर-संचारी रोग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। जिसके दौरान लोगों को साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने समेत अन्य आवश्यक जानकारी देकर जागरूक करें। साथ ही लक्षण दिखते ही तुरंत आवश्यक जाँच कराने एवं जाँच के उपरांत आवश्यक चिकित्सा परामर्श का पालन करने के लिए भी प्रेरित करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट